एस.एम.जे.एन.कालेज में आयोजित योग शिविर में योगाचार्यो ने प्रतिभागियों को कराया विभिन्न आसनों का अभ्यास

दीपक मिश्रा


प्रतिभागियों ने दी डा.प्रिया आहूजा को बधाई
हरिद्वार, 15 जून। एस.एम.जे.एन. काॅलेज में आयोजित योग शिविर के दशवें दिन योगाचार्य रेणु आर्य, हिमांशी एवं गौरव बंसल ने प्रतिभागियों को ग्रीवा संचालन, ताड़ आसान, वृक्ष आसान, भुजंग आसान, शलभ आसान, उत्तानपाद आसान, भ्रामरी प्राणायाम, शीतली प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, कपाल भाती आदि विभिन्न यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराया। योग शिविर में सभी प्रतिभागियों ने हरिद्वार की डा.प्रिया आहूजा द्वारा अष्टावक्र आसन का गिनीज वल्र्ड रिकाॅर्ड तोड़ने के सफल प्रयास के लिएतालियाँ बजा कर प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर कालेज के प्राचार्य डा.

सुनील कुमार बत्रा ने डा.प्रिया आहूजा को बधाई देते हुए कहा कि यह आसन महर्षि अष्टावक्र से सम्बन्धित है तथा इसे दुरूहतम आसनो में से एक माना जाता है। अष्टावक्र मुनि का जन्म हुआ तो उनका शरीर आठ जगह से टेढ़ा था। इसी कारण उनका नामकरण भी अष्टावक्र किया गया। यह आसन शारीरिक तथा मानसिक दोनों रूप से व्यक्ति को स्वतंत्रता का अनुभव कराता है। अष्टावक्र आसन के वल्र्ड रिकाॅर्ड को तोड़ने के लिए डा. प्रिया आहूजा के सफलतम प्रयास से हरिद्वार नगरी को योग नगरी के रूप में प्रतिस्थापित करने में मदद मिलेगी। इससे पूर्व योगाचार्य हिमांशी, गौरव बंसल तथा गौरव ने अष्टावक्र आसन की प्रस्तुति भी योग साधकों के समक्ष रखी।

जिसका करतल ध्वनि के साथ स्वागत किया गया। प्राचार्य डा.बत्रा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कालेज के आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ एवं प्रादेशिक सम्पर्क ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में योग प्रशिक्षण, गोष्ठी, भाषण, प्रश्नोत्तरी तथा सास्कृतिक कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जायेगा तथा योग प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.