उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय में बीएड के अध्यापक पहनेंगे खादी की ड्रेस

दीपक मिश्रा 

आज दिनांक 29-08-2023 को उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार के शिक्षाशास्त्र विभाग में स्वागत एवं दीक्षा कार्यक्रम मनाया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ वैदिक मंगलाचरण के साथ डाॅ अरविंद नारायण , डॉ प्रकाश पन्त ,डॉ बिन्दुमती द्विवेदी , डॉ सुमन प्रसाद भट्ट, श्रीमती मीनाक्षी सिंह रावत ने दीप प्रज्वलन कर किया । कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत छात्राध्यापक गोपाल , दुर्गेश, शिखा , शालिनी, कृष्णचंद्र के द्वारा पुष्प गुच्छ प्रदान कर किया गया।
छात्र गोपाल के द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से नवागन्तुक छात्रों को शिक्षाशास्त्र विभाग में दो वर्षों तक होने वाली शैक्षिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी साथ ही वेशभूषा , अनुशासन के विषय में भी पीपीटी के द्वारा जानकारी दी गयी । कार्यक्रम में नवागन्तुक छात्रों के द्वारा गीत ,नृत्य , काव्यपाठ के माध्यम से अपनी विशिष्ट प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया गया ।
इस अवसर पर डॉ सुमन प्रसाद भट्ट ने कहा कि यह शुभ अवसर होता है जब दोनों सेमेस्टर के छात्र एक साथ होते हैं और मिलकर कार्य करते हैं हम आशा करते हैं कि हमारे भावी शिक्षक प्रभावी गुणों से युक्त होंगे और सहयोग भावना से सदैव कार्य करेंगे ।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डॉ प्रकाश चंद्र पन्त ने शिक्षक के गुणों की विशेषता बताते हुए सभी नवागन्तुक छात्रों को शुभकामनाएं प्रदान की साथ ही कहा कि इस वर्ष से बीएड के छात्र पहली बार खादी की ड्रेस पहनकर विश्वविद्यालय आयेंगे। खादी पहनने से स्वदेशी का भाव अध्यापकों के द्वारा समाज में फैलाया जाना इसका उद्देश्य है।
इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ अरविन्द नारायण मिश्र ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का दिन हम सब के लिए बहुत हर्ष का दिन है हम आशा करते हैं कि हमारे सभी नवागन्तुक छात्र सदैव विश्वविद्यालय के नियमों का पालन करेंगे।कहा कि यहां से जब प्रशिक्षण पूर्ण होगा तो उत्तम शिक्षक के गुणों से युक्त होंगे तथा सदैव सहयोग की भावना से कार्य करेंगे । कार्यक्रम का सफल संचालन छात्र ब्रजेश जोशी के द्वारा किया गया ।इस अवसर पर सुशील चमोली, अनीता कुकरेती सहित अनेकों छात्र उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *