दंगल, सेहत, सद्भावना, विकास का प्राचीन व आधुनिक मनोरंजन है-राव आफाक अली

दीपक मिश्रा 

हरिद्वार, 24 जुलाई। ग्राम सलेमपुर के दादूपुर गोविंदपुर में बाबा नूरा शाह के हर वर्ष लगने वाले उर्स में पूर्व की भांति इस वर्ष भी राष्ट्रीय स्तर का दंगल आयोजित किया गया। जिसकी प्रतियोगिता लगातार एक सप्ताह तक चली। दंगल में कई राज्यों के पहलवानों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राव आफाक अली ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले पहलवानों को बधाई देते हुए कहा कि खेल प्रतिभाएं ही देश का नाम रोशन कर करती हैं। राज्य में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। पहलवानों द्वारा अपने-अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों का मन मोह लिया। राव आफाक अली ने कहा कि शरीर को फिट रखने का सबसे माध्यम पहलवानी व कुश्ती है। जिसमें पहलवान अपने शरीर को हष्टपुष्ट बनाए रखने के लिए सुबह शाम वर्जिश करते हैं। जिसमें दण्ड बैठक मुख्य रूप से शामिल हैं। जिन लोगों को खेल से प्यार हो जाता है और खेल भावना ही उनका मिशन और जीवन है। वह स्वयं तो नशा मुक्त रहते ही हैं, अन्य लोगों को भी प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताएं में आए पहलवानों ने बेहतर खेल कौशल का प्रदर्शन किया। आगे भी इस तरह की प्रतियोगिताएं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होनी चाहिए। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री से कुश्ती खेल को बढ़ावा देने की मांग करते हुए कहा कि यह खेल शरीर के दमखम से जुड़ा हुआ है। इसे बढ़ावा अवश्य ही मिलना चाहिए।
खलीफा रिजवान कुरैशी व मौहम्मद अली पहलवान द्वारा आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में जम्मू कश्मीर के पहलवान जावेद गनी ने प्रथम व नेपाल के पहलवान लक्की थापा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। राजस्थान के पहलवान जल्लाद सिंह ने तीसरा व सलेमपुर के जावेद कुरैशी ने चौथा स्थान प्राप्त किया। पांचवे स्थान पर पंजाब के विक्की पहलवान, छठे स्थान पर सहारनुपर के इरशाद व परवेज, सातवें स्थान पर गढ़मीरपुर के मनसब, माधोपुर के गुलेशर, आठवें स्थान पर अपलाना के सुशील कुमार व सरसावा बंटी, नौवें स्थान देवबंद के नदीम व शमेशर सिंह दसवें स्थान पर रहे। मुख्य अतिथी राव आफाक अली व असलम कुरैशी ने सभी पहलवानों को पुरूस्कार प्रदान किए।
इस अवसर पर मुख्य अतिथी राव आफाक अली, असलम कुरैशी, अमीर अहमद, सुलेमान सलमानी, आबाद अल्वी, राव कासिफ, तनवीर कुरैशी, वसीम प्रधान, अहसान अली, गनी कुरैशी, नसीम कबाड़ी, इस्लाम कुरैशी, नसीम सलमानी, राव आसिफ, तासीन कुरैशी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *