संस्कृत छात्र प्रतियोगिताओं का शुभारंभ खंड स्तरीय प्रतियोगिताओं के साथ प्रारंभ हुई।

दीपक मिश्रा 

 

उत्तराखंड संस्कृत अकादमी द्वारा आयोजित संस्कृत छात्र प्रतियोगिताओं का शुभारंभ खंड स्तरीय प्रतियोगिताओं के साथ प्रारंभ हुई।
हरिद्वार के बहादराबाद विकासखंड की प्रतियोगिताएं आर्य इंटर कॉलेज बहादराबाद के सभागार में खंड शिक्षा अधिकारी भानु प्रताप शर्मा, साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित डॉक्टर निरंजन मिश्रा, डॉ शैलेश तिवारी, राजेन्द्र सिंह वर्मा, खण्ड संयोजक राजकुमार वर्मा, डॉ कंचन तिवारी, डॉ दामोदर परगांई ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
बहादराबाद विकासखंड संयोजक राजकुमार वर्मा ने बताया कि प्रदेश के 95 विकासखण्डों में एक साथ संस्कृत छात्र प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं आज सम्पन्न हुई कनिष्ठ वर्ग की प्रतियोगिताएं जिसमें संस्कृत समूह नाटक, संस्कृत समूह गान, संस्कृत समूह नृत्य, संस्कृतवाद वाद विवाद एवं श्लोकोच्चारण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
मुख्य अतिथि डॉ निरंजन मिश्रा ने कहा कि संस्कृत वैज्ञानिक एवं अद्वितीय भाषा है संस्कृत के प्रचार प्रसार के लिए आम जन को कटिबद्ध होना होगा संस्कृत अकादमी का यह प्रयास निश्चित रूप से एक अच्छी शुरुआत है इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय एवं छात्रों तक पहुंचाने का आसान माध्यम है उन्होंने कहा की संस्कृत को पढ़ने से न केवल बौद्धिक विकास होता है बल्कि संस्कृत पढ़ने वाले बेरोजगार नहीं रहते। विशिष्ट अतिथि डॉ कंचन तिवारी ने कहा कि संस्कृत भाषा परिष्कृत भाषा होने के साथ ही सद्भावना एवं समरसता की भाषा भी है संस्कृत सभी भाषाओं की जननी है। दो दामोदर प्रगही ने कहा कि विश्व भारत की ओर देख रहा है भारत की आत्मा संस्कृत में निवास करती है विश्व शांति के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका का निर्माण कर रही है इसलिए आज के युवाओं को संस्कृत की ओर लौटना ही होगा अपने शिक्षा अधिकारी ने सभी आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए सभी का अभिनंदन किया उन्होंने कहा कि अपने विकासखंड के सभी प्रतिभागी सौभाग्यशाली हैं जिन्होंने संस्कृत की प्रतियोगिताओं में प्रतिभा किया आने वाला समय संस्कृत का है संस्कृत पढ़ने से हम अपनी संस्कृति को जानते हैं और संस्कृति को जानने से हम अपनी परंपराओं रीति रिवाज को परिचित हो जाते हैं इसलिए संस्कृत को आत्मसात् करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। संस्कृत समूहगान प्रतियोगिता में श्री जगतगुरु संस्कृत महाविद्यालय प्रथम, श्री राम विद्या मंदिर श्यामपुर द्वितीय, श्री भारती संस्कृत विद्यालय तृतीय स्थान प्राप्त किया।
संस्कृत समूह नृत्य प्रतियोगिता में श्रीराम विद्या मंदिर श्यामपुर प्रथम, ऋषिकुल विद्यापीठ ब्रह्मचर्य आश्रम संस्कृत महाविद्यालय द्वितीय, सरस्वती पब्लिक स्कूल तृतीय स्थान प्राप्त किया।संस्कृत वाद विवाद प्रतियोगिता में जगदेवसिंह संस्कृत महाविद्यालय प्रथम,मां सरस्वती पब्लिक स्कूल बहादराबाद द्वितीय, ऋषि संस्कृत महाविद्यालय खड़खड़ी तृतीय स्थान प्राप्त किया।
आशु भाषण प्रतियोगिता में श्री रामकृष्ण पालीवाल संस्कृत विद्यालय प्रथम, आचार्य कुलम द्वितीय, श्री भगवत धाम संस्कृत महाविद्यालय तृतीय स्थान प्राप्त किया। श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता में ब्रह्मचारी रामकृष्ण पालीवाल संस्कृत विद्यालय प्रथम, आचार्य कुलम द्वितीय, श्री भारती संस्कृत विद्यालय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। संस्कृत नाटक प्रतियोगिता में श्री जगद्देव सिंह संस्कृत महाविद्यालय प्रथम स्थान प्राप्त किया।आज की प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरण में खण्ड शिक्षा अधिकारी ने सभी विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं नगद पुरस्कार से सम्मानित किया।
जनपद संयोजक डॉ नवीन पंत में सभी का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि वरिष्ठ वर्ग की सभी प्रतियोगिताएं 16 अक्टूबर को प्रातः 9:00 बजे से आर्य इंटर कॉलेज के सभागार पर आयोजित की जायेंगी इस अवसर पर डॉ प्रकाश चंद्र पंत, डॉ सुमन भट्ट,डॉ दीपक कोठारी, डॉ कुलदीप गौड, डॉ तारा प्रसाद अवस्थी, केशव बलियानी,अनुज रतूड़ी,प्रकाश चंद्र तिवारी, भूपेंद्र गहतोड़ी,जगतनयन बहुखंडी,विजय जोशी,सुश्री नीलम कोहली, शशि वाला सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *