पवित्र छड़ी उत्तराखंड की यात्रा के लिए रवाना हुई।

दीपक मिश्रा 

 

हरिद्वार पंच कृष्ण जूना अखाड़े की पवित्र छड़ी आज मंगलवार को शुभ मुहूर्त में प्रातः काल माया देवी मंदिर से पूजा अर्चना कर उत्तराखंड की यात्रा के लिए रवाना हुई।
पवित्र छड़ी को जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक श्रीमहंत हरि गिरि महाराज के सानिध्य में निरंजनी अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर श्रीमहंत कैलाश आनंद गिरि महाराज ,आनंद अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर श्री महंत तेजस्व आनंद गिरि महाराज, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के वह मनसा देवी ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज,जूना अखाड़े के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमंत प्रेम गिरि महाराज, गोकर्ण पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर श्री महंत कपिल पुरी जी महाराज, ने पौराणिक सिद्ध पीठ माया देवी मंदिर तथा नगर रक्षक आनंद भैरव की विधिवत्त पूर्ण वैदिक विधि विधान से पूजा अर्चना कर उत्तराखंड की यात्रा के लिए रवाना किया
इस अवसर पर आनंद अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर तथा श्री भोला गिरी आश्रम के पीठाधीश्वर श्रीमहंत तेजस्व आनंद गिरि महाराज ने यात्रा की सफलता की कामना करते हुए कहा कि यह पवित्र छड़ी यात्रा सनातन धर्म के परंपरागत सामाजिक सिद्धांतों समरसता के साथ-साथ वर्ण भेद को मिटाने के लिए पूरे देश में एक संदेश पहुंचाने का सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा जब तक सनातन मतावलंबी आपसी मतभेद जात-पात तथा वर्ण व्यवस्था से ऊपर उठकर एकजुट नहीं होंगे तब तक विधर्मी हम पर हावी होते रहेंगे। इसलिए पूरे राष्ट्र को एकजुट होकर सनातन धर्म को मजबूत करना है ।
आचार्य महामंडलेश्वर श्री महंत कैलाश आनंद गिरि महाराज ने कहा यह छड़ी यात्रा एक अत्यंत पवित्र उद्देश्य व संकल्प के साथ निकली जा रही है ।उत्तराखंड के विकास तथा सीमावर्ती क्षेत्रों से पलायन रोकने के उद्देश्य से यह पिछले 5 वर्षों से लगातार निकाली जा रही है। श्रीमहंत हरि गिरि महाराज ने कहा पवित्र छड़ी यात्रा पूरे उत्तराखंड के समस्त तीर्थो का भ्रमण कर ऐसे उपेक्षित पौराणिक तीर्थों को चिन्हित कर प्रदेश सरकार को उनके जीर्णोधार के लिए अनुरोध करेगी। इसके साथ-साथ सीमांतवर्ती क्षेत्र से लगातार हो रहे पलायन वह विधर्मियों की बढ़ती हुई जनसंख्या पर अंकुश लगाने के लिए क्षेत्रीय नागरिकों को जागरूक करने का अभियान भी चलाया जाएगा। उन्होंने कहा इन क्षेत्रों में उच्च स्तरीय चिकित्सा व शिक्षा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भी प्रदेश सरकार से अनुरोध किया जाएगा। अखिल भारतीय राष्ट्रीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र परिवार ने कहा पवित्र छड़ी यात्रा का शीघ्र ही विस्तार किया जाएगा और सामाजिक समरसता एकता व सनातन धर्म की रक्षा के लिए इस पूरे देश में भ्रमण कराया जाएगा माया देवी मंदिर से पवित्र छड़ी भूपत वाला स्थित स्वतंत्र धाम तथा स्वतंत्र धाम तथा गोकर्ण धाम पहुंची जहां महामंडलेश्वर कपिल पुरी महाराज श्री महंत केदार पुरी महाराज माइवाड़ा की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महंत अन्नपूर्णागिरी श्री महंत महेश पुरी आदि ने पवित्र छड़ी को पूजा अर्चना कर ऋषिकेश के लिए रवाना किया। पवित्र छड़ी आज ऋषिकेश में विश्राम के पश्चात कल लाखा मण्डल दर्शन करते हुए बड़कोट पहुंचेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *